Industria

DNA ANALYSIS: क्या CCTV के इस्तेमाल से अपराध रुकते हैं?

डीएनए

 साल के 365 दिन सरकार की निगरानी में रहना कैसा होता है. इसे देखना हो तो चीन को देखना होगा. जहां के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा कैमरों की निगरानी में रहते हैं

नई दिल्ली​: कश्मीर को लेकर पिछले एक साल से ये दुष्प्रचार किया जा रहा है कि वहां के लोगों की आजादी छीन ली गई है. वहां पर लोगों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने से लेकर अपनी बात कहने तक की आजादी नहीं है. कश्मीर के लोग पूरी तरह से सेना की निगरानी में रह रहे हैं. असल में साल के 365 दिन सरकार की निगरानी में रहना कैसा होता है. इसे देखना हो तो चीन के देखना होगा. जहां के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा कैमरों की निगरानी में रहते हैं. 

ब्रिटेन की तकनीकी कंपनी ने तैयार की रिपोर्ट


ब्रिटेन की एक Technolgy कंपनी है. जिसका नाम Comparitech है.  इस कंपनी की नई रिपोर्ट के मुताबिक चीन के शहरों में रहने वाले लोग पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे ज्यादा CCTV कैमरों की निगरानी में रहते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के जिन 20 शहरों में सबसे ज्यादा CCTV यानी Closed-Circuit Television Cameras लगे हैं. उनमें से 18 शहर चीन के हैं.

दुनिया में 77 करोड़ से ज्यादा Surveillance कैमरे 


इस रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में 77 करोड़ से ज्यादा Surveillance कैमरे लगे हैं.  इनमें से 41 करोड़ 50 लाख कैमरे सिर्फ चीन के शहरों में है. ये दुनिया में मौजूद कुल CCTV कैमरों का 54 प्रतिशत है. वर्ष 2021 तक चीन में Surveillance कैमरों की संख्या बढ़कर 54 करोड़ होने का अनुमान जताया जा रहा है. रिसर्चर्स ने ये रिपोर्ट दुनिया के 150 शहरों के पुलिस विभाग, सरकारी आंकड़ों और न्यूज आर्टिकल के आधार पर तैयार की है.

चीन के ताय युआन शहर में दुनिया में सबसे ज्यादा कैमरे


इस रिपोर्ट में पाया गया कि चीन के ताय युआन शहर में सबसे ज्यादा CCTV कैमरे लगे हैं. करीब 40 लाख की आबादी वाले इस शहर में लगे CCTV कैमरों की संख्या 4 लाख 65 हज़ार 255 है. इसका अर्थ हुआ कि यहां पर प्रति हज़ार लोगों पर 120 CCTV कैमरे हैं. इस मामले में चीन का वुक्शी शहर दूसरे नंबर पर है. इस शहर की आबादी 30 लाख से थोड़ी ज्यादा है और यहां लगे कुल कैमरों की संख्या 3 लाख है. इस शहर में प्रति हज़ार लोगों पर 100 CCTV कैमरे हैं ।

टॉप 20 सीसीटीवी निगरानी वाले शहरों में 18 चीन के 


CCTV Surveillance के मामले में दुनिया के Top 20 शहरों में चीन के 18 शहर हैं. बाकी दो शहर लंडन और भारत का हैदराबाद है. लंडन इस मामले में तीसरे नंबर पर है. जहां प्रति हज़ार लोगों पर 67 कैमरे हैं. जबकि 16वें नंबर पर मौजूद हैदराबाद में प्रति हज़ार लोगों पर 30 कैमरे हैं. 

दिल्ली में प्रति हजार कैमरे की संख्या 14


लेकिन हैरानी की बात ये है कि दुनिया के जिन शहरों की आबादी सबसे ज्यादा है. वहां प्रति हज़ार लोगों पर CCTV कैमरों की संख्या काफी कम है. उदाहरण के लिए 3 करोड़ 73 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर Tokyo में प्रति 1000 लोगों पर सिर्फ एक CCTV कैमरा है. दो करोड़ आबादी वाले शहर दिल्ली में प्रति हज़ार लोगों पर CCTV कैमरों की संख्या सिर्फ 14 है. जबकि देश की राजधानी दिल्ली में अपराधों को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर CCTV कैमरे लगाए जाने की बात बार बार  की जाती है. यह मुद्दा दिल्ली की राजनीति को भी प्रभावित करता रहा है. 

ये भी देखें-

Related Articles

Close