Industria

जापान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, क्वॉड के विदेश मंत्रियों से भी करेंगे बातचीत

विदेशमंत्री एस जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (MEA Minister S Jayshankar) 6-7 अक्टूबर को जापान (Japan) की यात्रा पर जाएंगे. जहां वो जापान के विदेश मंत्री से मुलाकात कर दोनों देशों के आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे.

विदेशमंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (MEA Minister S Jayshankar) 6-7 अक्टूबर को जापान (Japan) की यात्रा पर जाएंगे. जहां वो जापान के विदेश मंत्री से मुलाकात कर दोनों देशों के आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे. इसी दौरान वो ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अमेरिका (United States of America) के विदेशमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे.

क्वॉड बैठक में चारों देशों के मंत्री आपस में करेंगे संवाद


विदेश मंत्री एस जयशंकर का जापान दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. यहां वो जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के विदेशमंत्रियों से मुलाकात करेंगे और चारों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए विमर्श करेंगे. क्वॉड देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान शामिल हैं, जिनकी प्रमुख चिंता एशिया प्रशांत क्षेत्र (Asia-Pacific Zone) में किसी भी चुनौती से मिलकर निपटने में है.

सबसे पहले जापानी मंत्री के साथ होगी बातचीत


भारत और जापान पारंपरिक सहयोगी रहे हैं. जापानी कंपनियों की भारत में स्थिति भी मजबूत है. लेकिन मौजूदा समय में दोनों ही देश सीमा विवाद को लेकर चीन से तनातनी में उलझे हैं. ऐसे में चीन से किस तरह निपटा जाए, इस बात की चर्चा जरूर हो सकती है.

कोरोना से निपटने पर भी होगी चर्चा


जयशंकर अपने समकक्ष मंत्रियों से कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों को लेकर चर्चा करेंगे. खासकर कोरोना महामारी (Corona Pandemics) के बाद आई आर्थिक सुस्ती को लेकर. इसके अलावा वैक्सीन के निर्माण से लेकर वितरण तक की चुनौतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है. एस जयशंकर तीनों ही देशों के विदेशमंत्रियों के साथ अलग अलग भी बातचीत करेंगे.

Related Articles

Close