Industria

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020: हवाई में हुए प्राइमरी चुनाव में जो बिडेन जीते

जो बिडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से प्रबल दावेदार जो बिडेन ने हवाई में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है.

होनोलूलू: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से प्रबल दावेदार जो बिडेन (Joe Biden) ने हवाई में पार्टी के प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली है. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण हवाई में पार्टी के प्राइमरी चुनाव करीब एक महीना देरी से हुए हैं.

बिडेन ने शनिवार को हुए चुनाव में सीनेटर बर्नी सैंडर्स को करारी शिकस्त दी. बिडेन को 63 प्रतिशत और सैंडर्स को 37 फीसदी वोट मिले.

इस चुनाव के बाद बिडेन ने हवाई के 16 डेलीगेट जीते, जबकि सैंडर्स को आठ डेलीगेट मिले. बिडेन के पास अब कुल 1,566 डेलीगेट हैं और उन्हें राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1,991 डेलीगेट की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के कारण उजागर हुआ चीन का चरित्र, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कही ये बड़ी बात

हवाई में हुए प्राइमरी चुनाव में कुल 35,044 मतदाताओं ने वोट डाले. सभी वोट मेल के जरिए डाले गए. हवाई में पहले चार अप्रैल को पार्टी के प्राइमरी चुनाव होने थे.

बता दें कि सैंडर्स पहले ही अपनी दावेदारी छोड़ चुके हैं. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में बिडेन ही रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से चुनौती देंगे.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Related Articles

Close